गुरुवार, 16 मार्च 2023

आईएसओ/आईईसी 17024:2012, अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) जागरूकता - व्यक्तियों का प्रमाणन - 05 - व्यक्तियों का प्रमाणन संचालित करने वाले निकायों के लिए सिद्धांत

आईएसओ/आईईसी 17024:2012, अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) जागरूकता - व्यक्तियों का प्रमाणन - 05 
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व्यक्तियों का प्रमाणन संचालित करने वाले निकायों के लिए सिद्धांत 
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ISO/IEC 17024:2012 मानक हो सकने वाली सभी स्थितियों के लिए विशिष्ट अपेक्षाओं का उल्लेख नहीं करता है जो हो सकती हैं। मानक प्रमाणन निकायों के लिए अपेक्षाओं को निर्दिष्ट करता है जो कुछ सिद्धांतों पर आधारित होते हैं। यह समझ लेना जरूरी है कि सिद्धांत अपेक्षाएँ नहीं हैं। सिद्धांतों को निर्णय के लिए मार्गदर्शन के रूप में लागू किया जाता है।

किसी व्यक्ति के प्रमाणन का समग्र उद्देश्य किसी कार्य या काम (task or job) को करने के लिए किसी व्यक्ति की दक्षताओं को पहचानना है। प्रमाणन निकाय की यह जिम्मेदारी है कि वह यह सुनिश्चित करे कि प्रमाणीकरण उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है जो योग्यता प्रदर्शित करते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि व्यक्ति का प्रमाणन सार्वजनिक विश्वास और विश्वास के माध्यम से मूल्य प्रदान करता है। सक्षमता (competence) का वैध मूल्यांकन (valid assessment) होना चाहिए, तीसरे पक्ष द्वारा परिभाषित (defined) अंतराल (intervals) पर पुन: पुष्टि की जानी चाहिए।

प्रमाणन निकाय को एक जिम्मेदार तरीके से कार्य करना चाहिए ताकि इच्छुक पार्टियों को प्रमाणन निकायों में विश्वास महसूस हो। ISO/IEC 17024:2012 मानक और इसकी अपेक्षाएँ निम्न सिद्धांतों पर आधारित हैं: (1) निष्पक्षता (2) सक्षमता (3) गोपनीयता और खुलापन (4) शिकायतों और अपीलों के प्रति जवाबदेही (5) उत्तरदायित्व 

निष्पक्षता

किसी व्यक्ति का प्रमाणन एक निष्पक्ष, वैध और विश्वसनीय मूल्यांकन के माध्यम से वस्तुनिष्ठ (objective) साक्ष्य (evidence) पर आधारित होना चाहिए। प्रमाणन अन्य हितों और अन्य पक्षों द्वारा प्रभावित नहीं होना चाहिए। प्रमाणन निकायों और उनके कार्मिकों को उनकी गतिविधियों और उनके परिणामों में विश्वास प्रदान करने के लिए निष्पक्ष होना चाहिए। निष्पक्षता के लिए वाले होने खतरों में निम्न शामिल हो सकते हैं (1) स्व-हित (self-interest) (2) व्यक्तिपरकता (subjectivity) के खतरे (3) परिचितता (familiarity) खतरे (4) धमकी (intimidation) के खतरे (5) वित्तीय (financial) खतरे। खतरे केवल पाँच प्रकार के खतरों तक ही सीमित नहीं हैं और भी खतरे हो सकते हैं। प्रमाणन निकाय को सभी खतरों के प्रति सावधान रहना चाहिए, ताकि प्रमाणन निर्णय निष्पक्ष रहे।

दक्षता 

प्रमाणन निकाय के कार्मिकों की दक्षता और क्षमता आवश्यक है ताकि प्रमाणन निकाय द्वारा प्रदान किए गए प्रमाणन के लिए विश्वास का निर्माण किया जा सके।

गोपनीयता और खुलापन

हितधारकों का विश्वास और प्रमाणन गतिविधियों में मूल्य की उनकी धारणा गोपनीयता और खुलेपन के बीच संतुलन के प्रबंधन से प्रभावित होती है।

शिकायतों और अपीलों के प्रति जवाबदेही

शिकायतों और अपीलों के प्रभावी समाधान द्वारा किसी भी त्रुटि, चूक या अनुचित व्यवहार को कम या ठीक किया जा सकता है।

उत्तरदायित्व 

प्रमाणन निकाय के पास इसके द्वारा प्राप्त पर्याप्त वस्तुनिष्ठ साक्ष्य के आधार पर प्रमाणन निर्णय लेने की उत्तरदायित्व है।

शेष फिर,

केशव राम सिंघल

प्रयुक्त शब्दावली 
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अनुरूपता = Conformity 
आकलन = मूल्यांकन = Assessment 
प्रमाणन = Certification 
प्रमाणन निकाय =Certification body 
सलाहकार = Consultant 
प्रत्यायन = Accreditation 
प्रत्यायन निकाय = Accreditation body 
प्रशिक्षक = Trainer  
नियोक्ता = Employer 
प्रथम पक्ष = First Party  
द्वितीय पक्ष = Second Party  
तृतीय पक्ष = Third Party 
निर्दिष्ट = Specified  
मानदंड = Criteria 
नियामक = Regulatory 
निकाय = Body 
पेशेवर = Professional 
व्यापार = Trade 
संघ = Association 
स्वैच्छिक = Voluntary 
अनिवार्य = Mandatory 
अर्ध-अनिवार्य = Quasi-mandatory 
उपकरण = Equipment
सहायक उपकरण = Associate tool 
हितधारक = Stakeholder 
दक्षता = Competency
दक्षताएँ = Competencies 
कार्मिक = Personnel
आवधिक = Periodic 
पुनर्मूल्यांकन = Re-assessment 
तकनीकी नवाचार = Technological Innovation 
वस्तुनिष्ठ = Objective 
मानदंडों = Criteria 
सुनियोजित = Well planned 
संरचित = Structured
कार्य या काम = Task or job 
वैध मूल्यांकन = Valid assessment  
परिभाषित = Defined  
अंतराल = Intervals 



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