बुधवार, 12 फ़रवरी 2025

सार - गुणवत्ता प्रबंधन (Quality Management)

सार - गुणवत्ता प्रबंधन (Quality Management)

**********

गुणवत्ता प्रबंधन समन्वित गतिविधियों का एक प्रणालीगत ढाँचा है, जो किसी उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता को निर्देशित और नियंत्रित करने के लिए अपनाया जाता है। गुणवत्ता उस स्तर को दर्शाती है, जिस तक किसी उत्पाद या सेवा की अंतर्निहित विशेषताएँ अपेक्षाओं को पूरा करती हैं।


गुणवत्ता प्रबंधन मुख्य रूप से तीन घटकों पर आधारित होता है: गुणवत्ता नियोजन, गुणवत्ता आश्वासन और गुणवत्ता नियंत्रण।


गुणवत्ता नियोजन (Quality Planning) – इसमें गुणवत्ता मानदंडों और प्रक्रियाओं को परिभाषित किया जाता है, ताकि वांछित गुणवत्ता स्तर सुनिश्चित किया जा सके।


गुणवत्ता आश्वासन (Quality Assurance) – यह सुनिश्चित करता है कि नियोजित मानदंडों और प्रक्रियाओं का पालन हो रहा है, जिससे गुणवत्ता में स्थिरता बनी रहे।


गुणवत्ता नियंत्रण (Quality Control) – इसमें अंतिम उत्पाद या सेवा की जाँच की जाती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह निर्धारित मानकों और अपेक्षाओं को पूरा कर रही है।


गुणवत्ता प्रबंधन एक PDCA (योजना-करें-जाँचें-कार्रवाई करें) चक्र के रूप में कार्य करता है:


P (Plan) – गुणवत्ता नियोजन - इसमें स्वीकृति मानदंड और प्रक्रियाएँ स्थापित की जाती हैं।

D (Do) – गुणवत्ता आश्वासन - इसमें निर्धारित प्रक्रियाओं को लागू किया जाता है।

C (Check) – गुणवत्ता नियंत्रण - इसमें कार्यान्वयन की जाँच की जाती है।

A (Act) – समय पर सुधारात्मक एवं निवारक कार्रवाई - प्राप्त परिणामों के आधार पर आवश्यक सुधार किए जाते हैं।


इस प्रकार, गुणवत्ता प्रबंधन संगठनों को उच्च गुणवत्ता बनाए रखने और निरंतर सुधार की दिशा में कार्य करने में सहायता करता है।


सादर,

केशव राम सिंघल


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें