मंगलवार, 11 अक्टूबर 2011

मानव संसाधन (Human resources) अपेक्षाएं

अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली में मानव संसाधन (Human resources) अपेक्षाएं मानक के किस पैरा में वर्णित हैं, इन अपेक्षाओं का उद्देश्य क्या है तथा ये अपेक्षाएं क्या हैं?

अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली में मानव संसाधन अपेक्षाएं मानक के पैरा ६.२ में वर्णित हैं, जो निम्न से सम्बंधित हैं:
- पैरा ६.२.१ - सामान्य (General)
- पैरा ६.२.२ - सक्षमता, प्रशिक्षण और जागरूकता (Competence, training and awareness)



सामान्य (General)

मानक के पैरा ६.२.१ में वर्णित अपेक्षाओं का उद्देश्य संस्था में उत्पाद अपेक्षाओं से अनुरूपता प्रभावित कार्य करने वाले सक्षम कार्मिकों की उपलब्धता कराना है. मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार उत्पाद अपेक्षाओं से अनुरूपता को प्रभावित किये जाने वाले कार्य करने वाले कार्मिक समुचित शिक्षा, प्रशिक्षण, कौशल व अनुभव के आधार पर सक्षम होने चाहिए. इस पैरा के अंत में एक नयी टिप्पणी को जोड़ा गया है, जिसमें यह स्पष्ट किया गया है कि उत्पाद अपेक्षाओं से अनुरूपता गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली में कोई भी कार्य करने वाले कार्मिक द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष (directly or indirectly) रूप से प्रभावित हो सकते हैं.

यही एक कारण है कि संस्था के कार्मिक समुचित शिक्षा, प्रशिक्षण, कौशल व अनुभव के आधार पर सक्षम होने चाहिए, ताकि संस्था द्वारा निर्मित उत्पादों की गुणवत्ता बनी रहे.



सक्षमता, प्रशिक्षण और जागरूकता (Competence, training and awareness)

मानक के पैरा ६.२.२ में वर्णित अपेक्षाओं का उद्देश्य संस्था में कार्मिकों को समुचित सक्षमता, प्रशिक्षण और जागरूकता प्रदान करना है. मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार -

- संस्था उत्पाद अपेक्षाओं से अनुरूपता को प्रभावित किये जाने वाले कार्य करने वाले कार्मिक के लिए आवश्यक सक्षमता (competence) निर्धारित करे,
- संस्था आवश्यक सक्षमता प्राप्त करने के लिए, जहाँ जहाँ लागू हो, प्रशिक्षण प्रदान करे या अन्य कार्रवाई करे,
- संस्था यह सुनिश्चित करे कि संस्था के कार्मिक अपनी गतिविधिओं की प्रासंगिकता (सार्थकता) और महत्त्व के बारे में जानते हैं और वे किस प्रकार गुणवत्ता लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहयोग कर सकते हैं, तथा
- संस्था शिक्षा, प्रशिक्षण, कौशल और अनुभव के समुचित अभिलेख (रिकॉर्ड) रखे.



इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.

आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें