लीन
मैनेजमेंट - 01 - परिचय
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लीन
प्रबंधन (Lean Management) की शुरुआत जापान में हुई थी।
प्रारंभ
में लीन प्रबंधन को विनिर्माण उद्योग में लागू किया गया था, लेकिन अब सेवा क्षेत्र
(जैसे बैंक, स्वास्थ्य सेवा, परिवहन, रसद, निर्माण आदि) सहित सभी प्रकार की संस्थाएँ
लीन प्रबंधन को लागू कर रहे हैं।
कुछ
स्तर की अक्षमता से पीड़ित संस्थाओं द्वारा वैश्विक स्तर पर लीन प्रक्रियाओं (Lean
processes) को लागू किया जा रहा है, जिससे उनकी निचली रेखा प्रभावित हो रही है।
टोयोटा
प्रोडक्शन सिस्टम (Toyota Production System) से प्रेरित, लीन प्रबंधन किसी संस्था
के प्रदर्शन, विशेष रूप से इसकी उत्पादन प्रक्रियाओं की गुणवत्ता और लाभप्रदता में
सुधार लाने के उद्देश्य से काम को प्रबंधित और व्यवस्थित करने की एक विधि है।
लीन
को निरंतर सुधार का दर्शन माना जाता है। लीन संस्था ग्राहक मूल्य बढ़ाने, कचरे
(waste) को खत्म करने और संचालन को अनुकूलित (optimizing) करने पर ध्यान केंद्रित करता
है। लीन प्रबंधन के प्रमुख घटकों को सभी प्रकार के व्यवसायों और प्रक्रियाओं पर लागू
किया जा सकता है।
लीन
प्रबंधन का मुख्य उद्देश्य संसाधनों का अनुकूलन (optimizing resources) करके ग्राहक
के लिए मूल्य बनाना है।
डॉ
शिगियो शिंगो (Dr Shigeo Shingo) एक उद्योगपति इंजीनियर और टोयोटा में एक प्रमुख सलाहकार
थे। उन्होंने टोयोटा कंपनी को लीन विनिर्माण (Lean manufacturing) हासिल करवाने में
सफलतापूर्वक मदद की। उन्होंने काइज़न अवधारणा (kaizen concept) के माध्यम से महारत
हासिल की। उन्होंने प्रभावी और कुशल प्रक्रिया के साथ लोगों को एकीकृत करके लीन विनिर्माण
की सफलता को समझा। 1960 में, उन्होंने शून्य गुणवत्ता दोष प्राप्त करने के उद्देश्य
से एसएमईडी (SMED - सिंगल मिनट एक्सचेंज ऑफ
डाई) प्रणाली विकसित की।
लीन
थिंकिंग (Lean thinking) पद जेम्स पी. वोमैक (James P Womack) और डेनियल टी. जोन्स
(Daniel T Jones) द्वारा टोयोटा प्रोडक्शन सिस्टम के गहन अध्ययन के सार को पकड़ने के
लिए गढ़ा गया था।
लीन
थिंकिंग किसी गतिविधि के बारे में सोचने और प्रक्रिया को व्यवस्थित करने के तरीके से
अनजाने में उत्पन्न होने वाले कचरे को देखने-समझने का एक तरीका है।
संक्षेप
में -
लीन
प्रबंधन कम समय, कम संसाधन, कम भण्डार (inventory) और कम जनशक्ति के साथ अधिक काम करना
है।
या
लीन
प्रबंधन उन्हीं संसाधनों के साथ और अधिक कार्य करना है।
बचे
रहने और सफलता के साथ बढ़ने के लिए लीन प्रबंधन एक उपयोगी रणनीति है।
अंत
में –
लीन
प्रबंधन वास्तव में उद्योग, सेवा क्षेत्र, और अन्य संगठनों में काम करने के लिए एक
उपयोगी रणनीति है, जो संसाधनों का अनुकूलन करके ग्राहक के मूल्य को बढ़ाने का उद्देश्य
रखती है। इसके लिए कचरे को खत्म किया जाता है और सभी प्रक्रियाएँ संचालित और व्यवस्थित
की जाती हैं।
शुभकामनाएँ,
केशव
राम सिंघल
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लीन
प्रबंधन और लीन बैंकिंग के बारे में लेखक की अंग्रेजी किंडल पुस्तक Future Banking is Lean Banking: An Understanding of Lean Management for Banks (Kindle Edition) अमेजन पर उपलब्ध है।
धन्यवाद।
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