लीन प्रबंधन - 02 - लीन बैंकिंग - परिचय
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कई
लोग सवाल पूछते हैं कि क्या लीन प्रबंधन को वित्तीय सेवा उद्योग में लागू किया जा सकता
है, खासकर बैंकों में। लीन प्रबंधन की अपनी जड़ें विनिर्माण में थीं, इसलिए कई लोग
मानते हैं कि यह बैंकिंग या अन्य सेवा-उन्मुख क्षेत्रों पर लागू नहीं होता है। हालाँकि,
क्योंकि बैंकिंग बहुत प्रक्रिया-गहन है, लीन दृष्टिकोण महत्वपूर्ण परिचालन सुधार
(operational improvement) और अपशिष्ट (waste) में कमी ला सकता है। इसीलिए बैंकों सहित
कई वित्तीय सेवा संस्थाओं ने लीन प्रबंधन को किसी न किसी रूप में लागू किया है।
बैंकों
में लीन प्रबंधन लागू करने को लीन बैंकिंग कहा जा सकता है। लीन बैंकिंग बैंकिंग के
सभी क्षेत्रों में गैर-मूल्य वर्धित गतिविधियों (non-value-added activities) को खत्म
करने का एक कम लागत वाला तरीका है।
अक्सर
इस बात पर संदेह और भ्रम होता है कि लीन को वित्तीय सेवा उद्योगों में लागू किया जा
सकता है या नहीं, क्योंकि इसे शुरुआत में विनिर्माण जगत में पेश किया गया था।
लीन
बैंकिंग का उद्देश्य बैंकिंग संस्था के भीतर बर्बादी (waste) और अक्षमता
(inefficiency) के क्षेत्रों की पहचान करना है।
लीन
बैंक बेहतर ग्राहक अनुभव का आनंद लेते हैं, अपने कर्मचारियों से अधिक लाभ प्राप्त करते
हैं, परिचालन नियंत्रण (operational control) में सुधार (improvement) करते हैं और
जहाँ भी संभव हो मौद्रिक बर्बादी (monetary waste) को कम करते हैं।
बैंकिंग
संस्थाओं सहित वित्तीय उद्योग अपनी ऋण और पूंजी संबंधी समस्याओं का समाधान करना जारी
रखता है। परिचालन दक्षता में सुधार के लिए बैंकों को अपना ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता
है।
जैसे-जैसे
लीन बैंकिंग परिचालन आकार लेता है, बैंक प्रक्रियाओं को निरंतर सुव्यवस्थित करने और
परिचालन दक्षता में सुधार की मानसिकता के साथ एक संगठनात्मक संस्कृति विकसित करने के
लिए मंच तैयार करने में सक्षम होता है।
लीन
बैंकिंग में अनावश्यक कदमों को प्रबंधित किया जाता है, विज्ञापन संपूर्ण प्रवाह अधिक
कुशल हो जाता है। जब कचरा गायब हो जाता है, तो प्रक्रियाएँ अधिक तेज़ी से होती हैं
और लागत कम हो जाती है।
लीन
प्रबंधन की विधाओं का उपयोग विनिर्माण उद्योग से लेकर आज के विभिन्न सेवा क्षेत्रों
तक कई संस्थाओं में किया जा रहा है। बैंकिंग उद्योग भी इसमें शामिल है और कई बैंकों
ने लीन बैंकिंग को अपनाया है। लीन प्रबंधन के तत्व बैंकों के व्यवसायिक प्रक्रियाओं
को सुधारने और कारगर बनाने में मदद करते हैं।
कुछ
उदाहरण विश्व में लीन बैंकिंग के लागू करने वाले बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के हैं
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टोयोटा
फाइनेंशियल सर्विसेस (Toyota Financial Services) - यह टोयोटा ग्रुप का एक भाग है और
वह वाहन वितरण के लिए वित्तीय सेवाएँ प्रदान करता है। यह लीन प्रबंधन के तत्वों को
अपनाने में सक्रिय रूप से शामिल है।
बैंक
ऑफ अमेरिका (Bank of America) - अमेरिकी बैंक ऑफ अमेरिका भी लीन प्रबंधन के सिद्धांतों
का उपयोग कर रहा है ताकि वह अपनी सेवाएँ और प्रक्रियाएँ अधिक उत्पादक और कारगर बना
सके।
एचडीएफसी
बैंक (HDFC Bank) - भारत का एक अग्रणी बैंक एचडीएफसी बैंक भी लीन प्रबंधन के तत्वों
को अपना रहा है और अपने ग्राहकों के बीच अधिक उत्पादक बनाने के लिए प्रयास कर रहा है।
डच
बैंक (ING Bank) - यह एक नीदरलैंड्स बैंक है और यह भी लीन प्रबंधन के सिद्धांतों का
अनुसरण करता है ताकि वह अपने ग्राहकों को बेहतर और तेजी से सेवा प्रदान कर सके।
ये
केवल कुछ उदाहरण हैं, लीन प्रबंधन को अपनाने वाले और लीन बैंकिंग लागू करने वाले और
भी बैंक हो सकते हैं। लीन प्रबंधन का उपयोग करने के माध्यम से ये बैंक अपने ग्राहकों
को बेहतर सेवा प्रदान करने और संस्था की उत्पादकता को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।
शुभकामनाएँ,
केशव
राम सिंघल
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लीन प्रबंधन और लीन बैंकिंग के बारे में
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धन्यवाद।
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