मंगलवार, 20 नवंबर 2012

ग्राहक अपेक्षाएं


अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ 9001:2008 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक में ग्राहक अपेक्षाएं क्या हैं?


अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ 9001:2008 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक में ग्राहक अपेक्षाएं मानक के पैरा 7.2.3 में वर्णित हैं। मानक की अपेक्षाओं के अनुसार संस्था के लिए यह जरुरी है कि ग्राहक को (1) उत्पाद जानकारी, (2) पूछताछ, संविदाओं या आदेश निपटाने की संशोधित सहित जानकारी, तथा (3) ग्राहक पुनर्निवेशन व ग्राहक शिकायतों को संप्रेषित करने के लिए प्रभावी व्यवस्थाएं निर्धारित और कार्यान्वित करें।

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें।

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

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