Monday, November 5, 2012

जहाँ औपचारिक पुनरीक्षण अप्रायोगिक या अव्यवहारिक हो


कुछ स्थितियों में जहाँ प्रत्येक आदेश के लिए औपचारिक पुनरीक्षण अप्रायोगिक या अव्यवहारिक हो तो क्या किया जाए?


उत्तर - अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ 9001:2008 के अनुसार कुछ स्थितियों में, जैसे इंटरनेट पर बिक्री या सेल्स काउंटर पर बिक्री आदि में, प्रत्येक आदेश के लिए औपचारिक पुनरीक्षण अप्रायोगिक या अव्यवहारिक हो तो इसके बदले में पुनरीक्षण में उत्पाद संबंधी जानकारी, जैसे सूची-पत्रों या विज्ञापन सामग्री शामिल की जा सकती है।

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें।

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

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