Friday, November 2, 2012

उत्पाद से सम्बंधित अपेक्षाओं के पुनरीक्षण की अपेक्षाएं



अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ में उत्पाद से सम्बंधित अपेक्षाओं के पुनरीक्षण की अपेक्षाएं क्या हैं?


उत्तर - उत्पाद से सम्बंधित अपेक्षाओं के पुनरीक्षण की अपेक्षाएं अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ 9001:2008 के पैरा 7.2.2 में वर्णित हैं। मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार संस्था के लिए यह जरुरी है कि वह उत्पाद से सम्बंधित अपेक्षाओं का पुनरीक्षण करे। यह पुनरीक्षण ग्राहक को उत्पाद आपूर्ति करने की संस्था की प्रतिबद्धता (अर्थात निविदाओं को देने, संविदाओं या आदेशों की सहमति, संविदाओं या आदेशों में परिवर्तन की सहमति) से पूर्व किया जाए और साथ ही संस्था निम्न सुनिश्चित करें:
- उत्पाद अपेक्षाएं परिभाषित हैं,
- ऐसी संविदा या आदेश अपेक्षाएं, जो पूर्व में अभिव्यक्त से भिन्न हैं, का समाधान कर लिया गया है, और
- संस्था परिभाषित अपेक्षाओं को पूरा करने की सामर्थ्य रखती है।

मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार पुनरीक्षण के परिणामों और पुनरीक्षण से प्रारम्भ होने वाली कार्रवाईयों के अभिलेख रखे जाएँ।

जहां ग्राहक अपेक्षाओं का प्रलेखित ब्योरा प्रस्तुत नहीं करता है तो ग्राहक अपेक्षाएं संस्था द्वारा स्वीकार करने से पूर्व अनुमोदित कर ली जानी चाहिए। जहां उत्पाद अपेक्षाएं परिवर्तित होती हैं, वहां संस्था के लिए जरुरी है की वह सुनिश्चित करे कि सम्बंधित दस्तावेज संशोधित कर लिए गए हैं और सम्बंधित कार्मिकों को परिवर्तित अपेक्षाओं की जानकारी दे दी गयी है।

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.

आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.

1 comment: