सोमवार, 22 मई 2017

#17 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता - उत्पादों और सेवाओं को जारी करना, और प्रतिकूल निर्गतों का नियंत्रण


#17 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता

उत्पादों और सेवाओं को जारी करना, और प्रतिकूल निर्गतों का नियंत्रण

(8.6) उत्पादों और सेवाओं को जारी करना


कार्यान्वित करें - उपयुक्त चरणों में योजनाबद्ध व्यवस्था (उद्देश्य - उत्पाद / सेवा अपेक्षाएं पूरी हैं.)

उत्पाद/सेवा जारी करें - केवल जब योजनाबद्ध व्यवस्था कार्यान्वयन संतोषजनक हो या प्रासंगिक प्राधिकारी / ग्राहक द्वारा अनुमोदन हो.

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - निम्न को शामिल करते हुए उत्पाद / सेवा जारी करने की दस्तावेज जानकारी - (१) स्वीकृत मानदंडों के साथ अनुरूपता स्वीकृति, (२) उत्पाद / सेवा जारी करने के लिए अधिकृत व्यक्ति की खोजनीयता.

(8.7) प्रतिकूल निर्गतों का नियंत्रण

सुनिश्चित करें, पहचानें और नियंत्रण करें - प्रतिकूल निर्गत (गैर-अनुरूप आउटपुट) (उद्देश्य - प्रतिकूल निर्गत के अनपेक्षित उपयोग / जारी करने को रोकना)

उचित कार्रवाई करें - प्रतिकूलता की प्रकृति और उत्पाद / सेवा पर इसके प्रभाव पर आधारित. यह उत्पाद की डिलीवरी के बाद पता लगने वाले प्रतिकूल उत्पाद, सेवा के प्रावधान के दौरान और उसके बाद के लिए भी लागू है.

व्यवहार करने के तरीके (एक या अधिक) - (1) प्रतिकूल निर्गत का सुधार, (2) प्रतिकूल निर्गत को अलग करना, (3) प्रतिकूल निर्गत की रोकथाम, (4) प्रतिकूल उत्पाद/सेवा की वापसी, या (5) उत्पाद/सेवा प्रदान करने का निलंबन.

उपयुक्त तरीके से प्रतिकूल निर्गत के साथ व्यवहार करें.

सुधार के बाद सत्यापन करें - अपेक्षाओं से उत्पाद/सेवा अनुपालना.

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - (1) प्रतिकूलता का विवरण, (2) की गयी कार्रवाई का विवरण, (3) प्राप्त की गयी रियायत का विवरण, (4) प्रतिकूल निर्गत पर कार्रवाई का निर्णय लेने वाले प्राधिकारी की पहचान.

- केशव राम सिंघल

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'Checklist for ISO 9001:2015 QMS' के विवरण के लिए क्लिक करें.




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