Sunday, May 21, 2017

#16 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता - उत्पादन और सेवा प्रावधान


#16 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता

उत्पादन और सेवा प्रावधान

(8.5) उत्पादन और सेवा प्रावधान


कार्यान्वित करें - नियंत्रित शर्तों के अधीन उत्पादन और सेवा प्रावधान
नियंत्रित शर्तों में निम्न (जैसा लागू हो) शामिल करें :
(1) दस्तावेज जानकारी में परिभाषित करें (और इसकी उपलब्धता करें) - उत्पाद/सेवा की विशेषताएं, की जाने वाली गतिविधियों की विशेषताएं, और हासिल किए जाने वाले परिणाम,
(2) उपयुक्त निगरानी / मापन संसाधनों की उपलब्धता और उपयोग,
(3) प्रक्रिया / आउटपुट के नियंत्रण के लिए मानदंडों को पूरा करने और उत्पाद/सेवा स्वीकृति मानदंडों को सत्यापित करने के लिए उपयुक्त चरणों में निगरानी / मापन गतिविधियों को कार्यान्वित करना,
(4) प्रक्रिया के संचालन के लिए उपयुक्त बुनियादी ढांचा और पर्यावरण का उपयोग,
(5) सक्षम (और योग्य) व्यक्तियों की नियुक्ति,
(6) योजनाबद्ध परिणामों को प्राप्त करने की प्रक्रिया क्षमता के वैधीकरण और आवधिक पुन: वैधीकरण (जहां परिणामस्वरूप आउटपुट बाद की निगरानी / माप द्वारा सत्यापित नहीं किया जा सकता है),
(7) मानव त्रुटि को रोकने के लिए कार्रवाई क्रियान्वयन,
(8) रिलीज / डिलीवरी / पोस्ट-डिलीवरी गतिविधियों का क्रियान्वयन

पहचान और खोजनीयता - (1) जब उत्पाद / सेवा अनुरूपता सुनिश्चित करना आवश्यक हो आउटपुट की पहचान करने के लिए उचित साधन का उपयोग करें, (2) निगरानी और मापन अपेक्षाओं के संबंध में आउटपुट स्थिति की पहचान करें, (3) जब खोजनीयता एक अपेक्षा हो आउटपुट्स की विशिष्ट पहचान का नियंत्रण करें.

ग्राहक / बाह्य प्रदाता की संपत्ति - (1) संस्था के नियंत्रण या उपयोग करने के दौरान ग्राहक / बाह्य प्रदाता की संपत्ति की देखभाल रखें, (2) ग्राहक / बाह्य प्रदाता की संपत्ति की पहचान, सत्यापन, रक्षा और सुरक्षा करें, (3) जब ग्राहक / बाह्य प्रदाता की संपत्ति खो जाती है, क्षतिग्रस्त हो जाती है या अन्यथा उपयोग के लिए अनुपयुक्त नोटिस की जाती है, तब ग्राहक / बाह्य प्रदाता को सूचित करें.

संरक्षण - उत्पादन/सेवा प्रावधान के दौरान (पहचान, हैंडलिंग, संदूषण नियंत्रण, पैकेजिंग, भंडारण, संचरण या परिवहन, संरक्षण को शामिल करने के लिए जरूरी हद तक) आउटपुट को सुरक्षित रखें. (उद्देश्य - अपेक्षाओं के प्रति अनुरूपता सुनिश्चित करने के लिए).

वितरण के बाद की गतिविधियाँ - (1) वितरण के बाद की गतिविधियों (जैसे - वारंटी के प्रावधानों, अनुबंध संबंधी दायित्वों सहित, जैसे रखरखाव, रीसाइक्लिंग / अंतिम निपटान अनुपूरक सेवाओं को शामिल करते हुए) को निर्धारित करने के लिए कानूनी अपेक्षाओं, उत्पाद / सेवा के साथ जुड़े संभावित अवांछित परिणाम, ग्राहक अपेक्षाओं, ग्राहक की प्रतिक्रिया (फीडबैक), प्रकृति, उत्पाद / सेवा के उपयोग और अभिप्रेत जीवन (intended life) पर विचार करें, (2) वारंटी प्रावधान, संविदात्मक दायित्व, जैसे कि रखरखाव, रीसाइक्लिंग / अंतिम निपटान अनुपूरक सेवाओं को शामिल करते हुए वितरण के बाद की गतिविधियों को निर्धारित करें, और (3) वितरण के बाद की गतिविधियों के लिए अपेक्षाओं की पालना करें.

परिवर्तन नियंत्रण - उत्पादन / सेवा प्रावधानों के लिए परिवर्तनों की समीक्षा करें और परिवर्तनों पर नियंत्रण रखें.

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - (1) खोजनीयता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जानकारी, (2) ग्राहक / बाह्य प्रदाता की संपत्ति के साथ क्या हुआ, (3) परिवर्तन की समीक्षा के परिणामों का वर्णन, (4) परिवर्तन को अधिकृत करने वाले कर्मियों का वर्णन, (5) समीक्षा से उत्पन्न होने वाली किसी भी आवश्यक कार्रवाई का वर्णन .

- केशव राम सिंघल

आपको यह लेख कैसा लगा, कृपया अपनी टिप्पणी से अवगत कराएं. धन्यवाद.

आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता से संबंधित लेखों का उद्देश्य आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाना है. इन लेखों को आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली कार्यान्वित करने के लिए आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप अंतरराष्ट्रीय मानक संस्था 'आईएसओ' से या उसके राष्ट्रीय सदस्य संस्था (भारत में 'भारतीय मानक ब्यूरो') से प्राप्त कर सकते हैं.

शब्दावली के लिए क्लिक करें.


No comments:

Post a Comment