Tuesday, May 23, 2017

#18 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता - निष्पादन मूल्यांकन - निगरानी, मापन, विश्लेषण और मूल्यांकन, आतंरिक संपरीक्षण और प्रबंधन पुनरीक्षण


#18 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता

निष्पादन मूल्यांकन

निगरानी, मापन, विश्लेषण और मूल्यांकन, आतंरिक संपरीक्षण और प्रबंधन पुनरीक्षण

(9.1) निगरानी, मापन, विश्लेषण और मूल्यांकन


निर्धारित करें - (1) निगरानी और मापन जरूरतें, (2) निगरानी, मापन, विश्लेषण और मूल्यांकन विधियाँ (वैध परिणाम सुनिश्चित करे के लिए), (3) निगरानी और मापन कब करना है, (4) कब निगरानी/मापन परिणामों का विश्लेषण और मूल्यांकन करना है, (5) विधियाँ - ग्राहकों की धारणा जानकारी प्राप्त करने, निगरानी करने और विश्लेषण करने के लिए, जैसे - ग्राहक सर्वे, ग्राहक फीडबैक, ग्राहक से मिलना, बाजार-हिस्सेदारी विश्लेषण, वारंटी दावें, डीलर रिपोर्ट.

निगरानी रखें / पुनरीक्षण करें / विश्लेषण करें / मूल्यांकन करें - (1) गु.प्र.प्र. निष्पादन और प्रभावशीलता, (2) ग्राहक धारणा जानकारी.

विश्लेषण और मूल्यांकन करें - निगरानी/मापन आकड़े/जानकारी.

विश्लेषण परिणाम का उपयोग करें और मूल्यांकन करें - (1) उत्पाद/सेवा अनुरूपता, (2) ग्राहक संतुष्टि, (3) गु.प्र.प्र. निष्पादन और प्रभावशीलता, (4) आयोजना क्रियान्वयन प्रभावशीलता, (5) जोखिमों और अवसरों के समाधान के लिए कार्रवाई प्रभावशीलता, (6) बाह्य प्रदाता निष्पादन, (7) गु.प्र.प्र. सुधार जरूरतें.

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - निगरानी / मापन / विश्लेषण / मूल्यांकन परिणामों के साक्ष्य.

स्पष्टीकरण - सांख्यिकीय तकनीक आकड़ों का विश्लेषण करने के लिए एक विधि हो सकती है.

(9.2) आतंरिक संपरीक्षण

उद्देश्य - (1) यह जानना कि क्या आईएसओ 9001:2015 मानक की अपेक्षाओं और संस्था द्वारा निर्धारित अपेक्षाओं की पालना हो रही है, (2) यह जानना कि क्या गु.प्र.प्र. प्रभावी रूप से कार्यान्वित और सम्पोषित है.

विचार करें - प्रक्रिया संबंधित का महत्व, संस्था को प्रभावित करने वाले परिवर्तन और पिछले संपरीक्षणों (ऑडिटस) के परिणाम.

आयोजना और संस्थापित करें - संपरीक्षण कार्यक्रम (आवृत्ति, विधियों, जिम्मेदारियों, आयोजना आवश्यकताओं और रिपोर्टिंग भी शामिल करते हुए).

परिभाषित करें - संपरीक्षण मानदंड और कार्यक्षेत्र (प्रत्येक संपरीक्षण के लिए).

चयन करें - आंतरिक संपरीक्षण को पूरा करने के लिए संपरीक्षक (विषय-निष्ठता और निष्पक्षता सुनिश्चित करें).

किर्यान्वित और सम्पोषित करें - आयोजित और संस्थापित संपरीक्षण कार्यक्रम.

संचालित करें - नियोजित अंतराल पर आंतरिक संपरीक्षण (विषय-निष्ठता और निष्पक्षता सुनिश्चित करें).

संबंधित प्रबंधन को रिपोर्ट करें - संपरीक्षण के परिणाम.

शीघ्र (देर किए बिना) उचित सुधार और सुधारात्मक कार्रवाई करें.

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - (1) संपरीक्षण कार्यक्रम क्रियान्वयन, (2) संपरीक्षण के परिणाम.

स्पष्टीकरण - मार्गदर्शन के लिए आईएसओ 19011: 2011, प्रबंधन प्रणालियों के संपरीक्षण करने के लिए दिशानिर्देश पर मानक, को देखें.

(9.3) प्रबंधन पुनरीक्षण

उद्देश्य - संस्था की रणनीतिक दिशा के साथ निरंतर उपयुक्तता, पर्याप्तता, प्रभावशीलता और संरेखण सुनिश्चित करना.

उत्तरदायित्व - उच्च प्रबंधन.

आयोजना करें - प्रबंधन पुनरीक्षण संचालित करने के अंतराल.

निम्न निवेशों पर विचार द्वारा प्रबंधन पुनरीक्षण आयोजना करें - (1) पूर्व प्रबंधन पुनरीक्षण से कार्रवाई की स्थिति, (2) गु.प्र.प्र. से संबंधित बाह्य और आंतरिक मुद्दों में परिवर्तन, (3) ग़ु.प्र.प्र. के निष्पादन और प्रभावशीलता पर सूचना (और ग्राहक संतुष्टि में रुझान, प्रासंगिक इच्छुक पार्टियों से प्रतिक्रिया, गुणवत्ता के उद्देश्यों की पूर्ति, प्रक्रिया निष्पादन, उत्पाद/सेवा अनुरूपता, गैर-अनुरूपता, सुधारात्मक कार्रवाई, निगरानी/मापन परिणाम, संपरीक्षण परिणाम, बाह्य प्रदाताओं का निष्पादन), (4) संसाधनों की पर्याप्तता, (5) जोखिमों / अवसरों के समाधान के लिए किए गए कार्यों की प्रभावशीलता, सुधार के लिए अवसरों.

प्रबंधन पुनरीक्षण संचालित करें - (1) निवेशों पर विचार करें, (2) सुधार के लिए अवसरों, परिवर्तनों की कोई भी आवश्यकता, और संसाधनों की जरूरतों के बारे में फैसलें लें और कार्रवाई करें. (इन्हें प्रबंधन पुनरीक्षण निर्गतों के रूप में जाना जाता है.)

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - प्रबंधन पुनरीक्षण के परिणाम.

- केशव राम सिंघल

आपको यह लेख कैसा लगा, कृपया अपनी टिप्पणी से अवगत कराएं. धन्यवाद.

आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता से संबंधित लेखों का उद्देश्य आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाना है. इन लेखों को आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली कार्यान्वित करने के लिए आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप अंतरराष्ट्रीय मानक संस्था 'आईएसओ' से या उसके राष्ट्रीय सदस्य संस्था (भारत में 'भारतीय मानक ब्यूरो') से प्राप्त कर सकते हैं.

शब्दावली के लिए क्लिक करें.

Training Handbook on 'ISO 9001:2015 QMS Awareness' के विवरण के लिए क्लिक करें.

'Checklist for ISO 9001:2015 QMS' के विवरण के लिए क्लिक करें.



No comments:

Post a Comment