Saturday, June 3, 2017

#19 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता - सुधार


#19 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता

सुधार

(10.1) सामान्य


निर्धारित करें और चुनें - सुधार के लिए अवसरों को निर्धारित करें और चुनें (जैसे, अपेक्षाओं को पूरा करने और भविष्य की जरूरतों/उम्मीदों को पूरा करने के लिए उत्पाद/सेवा में सुधार करना, अवांछित प्रभावों को सुधारना / रूकना / कम करना, निष्पादन सुधार करना और गु.प्र प्र. की प्रभावशीलता में सुधार करना).

कार्यान्वित करें - ग्राहक की अपेक्षाओं को पूरा करने और ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें (जैसे, सुधार, सुधारात्मक कार्रवाई, लगातार सुधार, सफलता परिवर्तन, नवाचार, पुनर्गठन).

(10.2) गैर-अनुरूपता और सुधारात्मक कार्रवाई

जब कोई गैर-अनुरूपता उत्पन्न होती है (उपस्थित होना पाया जाता है) और शिकायतों से पता चलती है, तब लागू .

उद्देश्य - गैर-अनुरूपता के कारणों को समाप्त करना, गैर-अनुरूपता को सुधारना.

गैर-अनुरूपता पर प्रतिक्रिया करें (जैसा लागू हो) - (1) गैर-अनुरूपता को नियंत्रित और सुधारने के लिए कार्रवाई करना, (2) परिणामों/प्रभावों के साथ व्यवहार, (3) समीक्षा और विश्लेषण कर, कारणों को निर्धारित कर,यह निर्धारित कर कि समान गैर-अनुरूपता कहीं और है या संभावित रूप से पाई जा सकती है, कार्रवाई के लिए जरूरतों को मूल्यांकन करना, ताकि गैर-अनुरूपता और कहीं नहीं पाई जाए या पुनरावृति हो, (4) जरूरी किसी कार्रवाई को कार्यान्वित करना, (5) सुधारात्मक कार्रवाई की प्रभावशीलता का पुनरीक्षण करना, (6) यदि जरूरी हो, निर्धारित जोखिमों और अवसरों को अद्द्यतन करना - आयोजना प्रक्रिया, (7) यदि आवश्यक हो, गु.प्र.प्र. में परिवर्तन करना.

(10.3) लगातार सुधार

विचार करें - (1) विश्लेषण और मूल्यांकन के परिणाम, (2) प्रबंधन पुनरीक्षण निर्गत.

निर्धारित करें - यदि सुधार के लिए जरूरतें/अवसर हों.

सम्बोधित करें - निर्धारित जरूरतें/अवसर.

लगातार सुधार करें - गु.प्र.प्र. की उपयुक्तता, पर्याप्तता और प्रभावशीलता.

- केशव राम सिंघल

आपको यह लेख कैसा लगा, कृपया अपनी टिप्पणी से अवगत कराएं. धन्यवाद.

आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता से संबंधित लेखों का उद्देश्य आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाना है. इन लेखों को आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली कार्यान्वित करने के लिए आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप अंतरराष्ट्रीय मानक संस्था 'आईएसओ' से या उसके राष्ट्रीय सदस्य संस्था (भारत में 'भारतीय मानक ब्यूरो') से प्राप्त कर सकते हैं.

शब्दावली के लिए क्लिक करें.

Training Handbook on 'ISO 9001:2015 QMS Awareness' के विवरण के लिए क्लिक करें.

'Checklist for ISO 9001:2015 QMS' के विवरण के लिए क्लिक करें.






No comments:

Post a Comment