आईएसओ/आईईसी 17024:2012, अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) जागरूकता - व्यक्तियों का प्रमाणन - 04
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व्यक्तियों का प्रमाणन संचालित करने वाले निकायों के लिए अपेक्षाओं की जरुरत क्यों?
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अंतरराष्ट्रीय मानक ISO/IEC 17024:2012 अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) - व्यक्तियों का प्रमाणन संचालित करने वाले निकायों के लिए सामान्य अपेक्षाएँ गुणवत्ता प्रमाणन के रूप में एक विश्व-स्तरीय बेंचमार्क प्रदान करती हैं। हाल के वर्षों के दौरान, मानकीकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्था (आईएसओ) द्वारा विकसित इस मानक ने व्यक्ति के प्रमाणन के तरीके को बदल दिया है और दुनिया भर में गुणवत्ता प्रमाणन का गठन करने वाली अपेक्षाओं के अनुरूप है। यह मानक आईएसओ द्वारा सार्वजनिक सुरक्षा की आवश्यकता के आधार पर विकसित किया गया था, यह स्थापित करने के लिए कि व्यक्तियों के पास अपना काम करने के लिए आवश्यक दक्षताएँ (competencies) हैं। दुनिया भर में सरकारी विभागों और बहुराष्ट्रीय संस्थाओं ने इस मानक को कार्मिक प्रमाणन निकायों (Personnel certification bodies) के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता के रूप में मान्यता दी है, जो गुणवत्ता, सार्वजनिक स्वास्थ्य, पर्यावरण और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विविध और महत्वपूर्ण क्षेत्रों सहित कई उद्योगों में प्रमाणन प्रदान करते हैं।
बेंचमार्क = एक मानक या संदर्भ बिंदु जिसके समक्ष चीजों की तुलना या मूल्यांकन किया जा सकता है।
हमें यह समझना चाहिए कि प्रत्यायन निकाय (accreditation body) अंतर्राष्ट्रीय मानक ISO/IEC 17024:2012 अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) के लिए प्रमाणन निकाय (certification body) को प्रत्यायन देते हैं।
यह अंतरराष्ट्रीय मानक व्यक्तियों के प्रमाणन करने वाली संस्थाओं के लिए विश्व स्तर पर स्वीकृत बेंचमार्क को प्राप्त करने और बढ़ावा देने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। व्यक्तियों के लिए प्रमाणन यह आश्वासन प्रदान करने का एक साधन है कि प्रमाणित व्यक्ति प्रमाणन योजना की आवश्यकताओं को पूरा करता है। व्यक्तियों के लिए संबंधित प्रमाणन योजनाओं में विश्वास मूल्यांकन की विश्व स्तर पर स्वीकृत प्रक्रिया और प्रमाणित प्रति की क्षमता के आवधिक (periodic) पुनर्मूल्यांकन (re-assessment) के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।
हालाँकि, उन स्थितियों के बीच अंतर करना आवश्यक है जहाँ व्यक्तियों के लिए प्रमाणन योजनाएँ उचित हैं और ऐसी परिस्थितियाँ जहाँ योग्यता के अन्य रूप अधिक उपयुक्त हैं। तकनीकी नवाचार (technological Innovation) की बढ़ती गति और कार्मिकों की बढ़ती विशेषज्ञता के जवाब में व्यक्तियों के लिए प्रमाणन योजनाओं (certification schemes) का विकास, शिक्षा और प्रशिक्षण में भिन्नता की भरपाई कर सकता है और इस प्रकार वैश्विक रोजगार बाजार को सहायक हो सकता है।
कुछ स्थितियों में व्यक्तियों के लिए प्रमाणन निकाय के विशिष्ट कार्यों में एक परीक्षा आयोजित करना होता है। और यह परीक्षा योग्यता और स्कोरिंग को मापने के लिए वस्तुनिष्ठ (objective) मानदंडों (criteria) का उपयोग करती है। यह माना जाता है कि इस तरह की परीक्षा, यदि व्यक्तियों के लिए प्रमाणन निकाय द्वारा सुनियोजित (well planned) और संरचित (structured) है, तो संचालन की निष्पक्षता को काफी हद तक सुनिश्चित किया जा सकता है और हितों के टकराव के जोखिम को कम किया जा सकता है, जिसके लिए अतिरिक्त अपेक्षाओं को इस अंतरराष्ट्रीय मानक में शामिल किया गया है।
कोई भी स्थिति हो यह अंतरराष्ट्रीय मानक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी स्वीकृति को सुविधाजनक बनाने के लिए व्यक्तियों के लिए प्रमाणन निकायों की मान्यता और प्रमाणन योजनाओं के आधार के रूप में कार्य कर सकता है, जिसके तहत व्यक्तियों को प्रमाणित किया जाता है। केवल व्यक्तियों के लिए प्रमाणन योजनाओं के विकास और रखरखाव के लिए प्रणाली का सामंजस्य आपसी मान्यता और कर्मियों के वैश्विक आदान-प्रदान के लिए उपयुक्त वातावरण स्थापित कर सकता है।
यह अंतरराष्ट्रीय मानक उन अपेक्षाओं का उल्लेख करता है जो यह सुनिश्चित करती हैं कि व्यक्तियों के लिए प्रमाणन योजनाएँ संचालित करने वाला प्रमाणन निकाय एक सुसंगत, तुलनीय और विश्वसनीय तरीके से काम करता है। इस अंतरराष्ट्रीय मानक की अपेक्षाएँ व्यक्तियों का प्रमाणन प्रदान करने वाले निकायों के लिए सामान्य अपेक्षाएँ हैं।
शेष फिर,
केशव राम सिंघल
प्रयुक्त शब्दावली
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अनुरूपता = Conformity
आकलन = मूल्यांकन = Assessment
प्रमाणन = Certification
प्रमाणन निकाय =Certification body
सलाहकार = Consultant
प्रत्यायन = Accreditation
प्रत्यायन निकाय = Accreditation body
प्रशिक्षक = Trainer
नियोक्ता = Employer
प्रथम पक्ष = First Party
द्वितीय पक्ष = Second Party
तृतीय पक्ष = Third Party
निर्दिष्ट = Specified
मानदंड = Criteria
नियामक = Regulatory
निकाय = Body
पेशेवर = Professional
व्यापार = Trade
संघ = Association
स्वैच्छिक = Voluntary
अनिवार्य = Mandatory
अर्ध-अनिवार्य = Quasi-mandatory
उपकरण = Equipment
सहायक उपकरण = Associate tool
हितधारक = Stakeholder
दक्षताएँ = Competencies
कार्मिक = Personnel
आवधिक = Periodic
पुनर्मूल्यांकन = Re-assessment
तकनीकी नवाचार = Technological Innovation
वस्तुनिष्ठ = Objective
मानदंडों = Criteria
सुनियोजित = Well planned
संरचित = Structured
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