आईएसओ/आईईसी 17024:2012, अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) जागरूकता - व्यक्तियों का प्रमाणन - 07
=================
सामान्य अपेक्षाएँ (General requirements)
=================
ISO/IEC 17024:2012 मानक का खंड 4 सामान्य अपेक्षाओं का उल्लेख करता है जो कानूनी मामलों, प्रमाणन, निष्पक्षता, वित्त और देयता पर निर्णय लेने की जिम्मेदारी का उल्लेख करता है। इस खंड में उल्लिखित अपेक्षाएँ सार्वजनिक सुरक्षा और विश्वास में योगदान करती हैं।
मानक के खंड 4 के लिए आवश्यक है कि प्रमाणन निकाय -
- एक कानूनी इकाई या एक कानूनी इकाई का हिस्सा बनें
- प्रमाणन से संबंधित सभी निर्णयों के लिए उत्तरदायित्व रखता हो
- निष्पक्षता का प्रबंधन करता हो
- के पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन हो
तदनुसार, प्रमाणन निकाय एक वैध संस्था है। यह न्यायोचित और निष्पक्ष तरीके से काम करता है। यह प्रमाणन निर्णयों सहित अपने कार्यों के लिए उत्तरदायित्व रखता है। इसके द्वारा चलाए जा रहे प्रमाणन कार्यक्रम को प्रशासित और बनाए रखने के लिए इसके पास पर्याप्त संसाधन होते हैं।
हमें यह समझना चाहिए कि निष्पक्षता और विषय-निष्ठता (वस्तुनिष्ठता) व्यक्तियों के प्रमाणन के लिए आधारशिला हैं। यदि व्यक्तियों की क्षमता को सत्यापित करने की प्रक्रिया निष्पक्ष या वस्तुनिष्ठ नहीं है तो प्रमाणीकरण का कोई मूल्य नहीं है।
प्रमाणन से संबंधित निर्णयों में प्रमाणन प्रदान करना, प्रमाणन को बनाए रखना, प्रमाणन को पुन: प्रमाणित करना, प्रमाणीकरण का विस्तार करना, प्रमाणीकरण के दायरे को कम करना और प्रमाणन को निलंबित करना या वापस लेना शामिल है।
निष्पक्षता का प्रबंधन करने के लिए प्रमाणन कार्यक्रम के प्रबंधन में निष्पक्षता बनाए रखने के लिए नीतियाँ और प्रक्रियाएँ हैं। इसे गलत तरीके से सीमित नहीं करना चाहिए कि प्रमाणन कार्यक्रम में कौन भाग ले सकता है। प्रमाणन कार्यक्रम के संचालन के तरीके को प्रभावित करने के लिए इसे हितों से टकराव की अनुमति नहीं देनी चाहिए। इसे व्यवस्थित रूप से निष्पक्षता बनाए रखने के लिए संभावित खतरों की पहचान करनी चाहिए और इन खतरों को कैसे कम करना चाहिए। प्रमाणन अपेक्षाओं को डिजाइन करने और इसका संचालन करने में इसे सभी हितधारकों से संतुलित निवेश (इनपुट) प्राप्त करना चाहिए।
हमें स्पष्ट समझना चाहिए कि ISO/IEC 17024:2012 मानक व्यक्तियों के प्रमाणन का संचालन करने वाले निकायों के लिए अपेक्षाओं की रूपरेखा तैयार करता है। अन्य प्रकार के साख कार्यक्रम (credential programmes) भी हो सकते हैं जैसे प्रशिक्षण प्रमाणपत्र कार्यक्रम, प्रशिक्षु कार्यक्रम, मानकीकृत जाँच (standardized tests) जैसे जीआरई, टीओईएफएल आदि और मूल्याँकन कार्यक्रम, जिन्हें इस मानक के तहत मान्यता नहीं दी जा सकती है।
शेष फिर,
केशव राम सिंघल
प्रयुक्त शब्दावली
==========
अनुरूपता = Conformity
आकलन = मूल्यांकन = Assessment
प्रमाणन = Certification
प्रमाणन निकाय =Certification body
सलाहकार = Consultant
प्रत्यायन = Accreditation
प्रत्यायन निकाय = Accreditation body
प्रशिक्षक = Trainer
नियोक्ता = Employer
प्रथम पक्ष = First Party
द्वितीय पक्ष = Second Party
तृतीय पक्ष = Third Party
निर्दिष्ट = Specified
मानदंड = Criteria
नियामक = Regulatory
निकाय = Body
पेशेवर = Professional
व्यापार = Trade
संघ = Association
स्वैच्छिक = Voluntary
अनिवार्य = Mandatory
अर्ध-अनिवार्य = Quasi-mandatory
उपकरण = Equipment
सहायक उपकरण = Associate tool
हितधारक = Stakeholder
दक्षता = Competency
दक्षताएँ = Competencies
कार्मिक = Personnel
आवधिक = Periodic
पुनर्मूल्यांकन = Re-assessment
तकनीकी नवाचार = Technological Innovation
वस्तुनिष्ठ = Objective
मानदंडों = Criteria
सुनियोजित = Well planned
संरचित = Structured
कार्य या काम = Task or job
वैध मूल्यांकन = Valid assessment
परिभाषित = Defined
अंतराल = Intervals
योजनाएँ = Schemes
खंड = Clause
संसाधन = Resource
साख कार्यक्रम = Credential programme
निवेश = Input
मानकीकृत जाँच = Standardized tests
न्यायोचित और निष्पक्ष = Fair and impartial
निष्पक्षता = Impartiality
विषय-निष्ठता = वस्तुनिष्ठता = Subjectivity
संभावित खतरों = Possible threats
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें