शनिवार, 18 मार्च 2023

आईएसओ/आईईसी 17024:2012, अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) जागरूकता - व्यक्तियों का प्रमाणन - 06 - ISO/IEC 17024 : 2012 मानक प्रमाणन कार्यक्रम - संक्षेप में

आईएसओ/आईईसी 17024:2012, अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) जागरूकता - व्यक्तियों का प्रमाणन - 06 
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ISO/IEC 17024 : 2012 मानक प्रमाणन कार्यक्रम - संक्षेप में
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आईएसओ/आईईसी 17024: 2012 मानक व्यक्तियों के प्रमाणन का संचालन करने वाले प्रमाणन निकायों के लिए अनुरूपता आकलन (मूल्यांकन) तत्वों को संबोधित करता है और इन्हें मानक के खंड 4 से 10 में वर्णित किया गया है, जो निम्नानुसार हैं:

खंड 4 - सामान्य अपेक्षाएँ (General requirements)

खंड 5 - संरचनात्मक अपेक्षाएँ (Structural requirements)

खंड 6 - संसाधन अपेक्षाएँ (Resource requirements)

खंड 7 - अभिलेख और सूचना अपेक्षाएँ (Records and information requirements)

खंड 8 - प्रमाणन योजनाएँ (Certification schemes)

खंड 9 - प्रमाणन प्रक्रिया अपेक्षाएँ (Certification process requirements)

खंड 10 - प्रबंधन प्रणाली अपेक्षाएँ (Management system requirements)

इस अपेक्षाओं के बारे में आगामी लेखों में चर्चा की जाएगी, हालाँकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह लेख-श्रृंखला जागरूकता के उद्देश्य के लिए लिखी जा रही है। इस लेख-श्रृंखला को मानक के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। पाठकों को इस बात के लिए अनुशंसा की जाती है कि वे ISO/IEC 17024:2012 मानक की एक प्रति मानकीकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्था (ISO) या राष्ट्रीय मानक संस्था से प्राप्त करें, जो मानकीकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्था (ISO) का सदस्य हो। भारत में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) मानकीकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्था (ISO) का सदस्य है, जिससे इसके लिए संपर्क किया जा सकता है। भारत में क्वालिटी कौंसिल ऑफ़ इंडिया (Quality Council of India) इस सम्बन्ध में समय-समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता रहता है, जिनसे भी संपर्क किया जा सकता है। 

जैसा कहा गया है कि ISO/IEC 17024:2012 मानक प्रमाणन कार्यक्रम की संरचना सहित प्रमाणन कार्यक्रम के तत्वों को संबोधित करता है, जिसमें प्रमाणन अर्जित करने, बनाए रखने और नवीनीकृत करने के लिए अपेक्षाओं को कैसे परिभाषित और कार्यान्वित किया जाए, आकलन (मूल्यांकन) प्रणालियों के डिजाइन और कार्यान्वयन और निगरानी, प्रबंधन प्रणाली की अपेक्षाएँ, वित्तीय और स्टाफ संसाधनों का प्रबंधन करने की प्रक्रिया आदि की जानकारी है। इन सभी पर हम आगे के लेखों में चर्चा करेंगे। 

शेष फिर,
केशव राम सिंघल

प्रयुक्त शब्दावली 
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अनुरूपता = Conformity 
आकलन = मूल्यांकन = Assessment 
प्रमाणन = Certification 
प्रमाणन निकाय =Certification body 
सलाहकार = Consultant 
प्रत्यायन = Accreditation 
प्रत्यायन निकाय = Accreditation body 
प्रशिक्षक = Trainer  
नियोक्ता = Employer 
प्रथम पक्ष = First Party  
द्वितीय पक्ष = Second Party  
तृतीय पक्ष = Third Party 
निर्दिष्ट = Specified  
मानदंड = Criteria 
नियामक = Regulatory 
निकाय = Body 
पेशेवर = Professional 
व्यापार = Trade 
संघ = Association 
स्वैच्छिक = Voluntary 
अनिवार्य = Mandatory 
अर्ध-अनिवार्य = Quasi-mandatory 
उपकरण = Equipment
सहायक उपकरण = Associate tool 
हितधारक = Stakeholder 
दक्षता = Competency
दक्षताएँ = Competencies 
कार्मिक = Personnel
आवधिक = Periodic 
पुनर्मूल्यांकन = Re-assessment 
तकनीकी नवाचार = Technological Innovation 
वस्तुनिष्ठ = Objective 
मानदंडों = Criteria 
सुनियोजित = Well planned 
संरचित = Structured
कार्य या काम = Task or job 
वैध मूल्यांकन = Valid assessment  
परिभाषित = Defined  
अंतराल = Intervals 
योजनाएँ = Schemes 
खंड = Clause 



 

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