Monday, March 20, 2017

#15 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता - प्रचालन - बाह्य प्रदान प्रक्रियाओं, उत्पादों और सेवाओं का नियंत्रण


#15 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता

प्रचालन - बाह्य प्रदान प्रक्रियाओं, उत्पादों और सेवाओं का नियंत्रण

(8.4) बाह्य प्रदान प्रक्रियाओं, उत्पादों और सेवाओं का नियंत्रण


विचार करें - (1) (ग्राहक और वैधानिक) अपेक्षाएं पूरी करने की सक्षमता पर बाह्य प्रदान प्रक्रिया / उत्पाद / सेवा का संभावित प्रभाव, (2) बाहरी प्रदाताओं द्वारा लगाए नियंत्रणों का प्रभावीकरण.

निर्धारित करें - (1) बाह्य प्रदान प्रक्रिया / उत्पाद / सेवा पर लगाए जाने वाले नियंत्रण, (2) बाहरी प्रदाताओं के मूल्यांकन, चयन, निष्पादन निगरानी और पुनः मूल्यांकन के लिए मापदंड, (3) सत्यापन और अन्य गतिविधियाँ - यह सुनिश्चित करने के लिए कि बाहरी प्रदान प्रक्रिया / उत्पाद / सेवा अपेक्षाओं को पूरा करते हैं.

स्पष्टीकरण
बाहरी प्रदान प्रक्रिया / उत्पाद / सेवा पर नियंत्रण लागू होते हैं, जब (1) बाहरी प्रदाता से प्राप्त उत्पाद / सेवा को संस्था के अपने उत्पाद / सेवा में सम्मिलित कर लिया जाता है, (2) संस्था की ओर से बाहरी प्रदाता द्वारा सीधे ग्राहक को उत्पाद / सेवा प्रदान किया जाता है, (3) बाहरी प्रदाता द्वारा किसी प्रक्रिया या किसी प्रक्रिया का एक भाग प्रदान करना संस्था तय करती है.

सुनिश्चित करें - (1) बाह्य प्रदान प्रक्रिया / उत्पाद / सेवा अपेक्षाओं को पूरा करती है. (2) ग्राहक को पालना किए उत्पाद / सेवा लगातार प्रदान करने की संस्था की योग्यता बाहरी प्रदान उत्पाद / सेवा प्रतिकूल प्रभावित नहीं करते हैं. (3) बाह्य प्रदान प्रक्रिया / उत्पाद / सेवा संस्था के नियंत्रण में रहते हैं. (4) बाहरी प्रदाताओं को अपेक्षाओं की उपयुक्तता सम्प्रेषित की जाती है.

परिभाषित करें - बाहरी प्रदाताओं और संभावित परिणाम पर लगाए जाने वाले नियंत्रण.

पर्याप्त अपेक्षाएं बाहरी प्रदाता को सम्प्रेषित करें - (1) प्रक्रियाओं / उत्पादों / सेवाओं के लिए, (2) उत्पाद / सेवा अनुमोदन के लिए, (3) विधि / प्रक्रिया / यंत्र अनुमोदन के लिए, (4) उत्पाद और सेवा जारी करने के लिए, (5) आवश्यक सक्षमता (योग्यता सहित), (6) संस्था के साथ बाहरी प्रदाता का पारस्परिक विचार विमर्श, (7) लागू किए जाने वाले बाहरी प्रदाता के निष्पादन का नियंत्रण और निगरानी, (8) संस्था या ग्राहक द्वारा बाहरी प्रदाता के परिसर पर की जाने वाली सत्यापन और वैधीकरण गतिविधियाँ.

लागू करें - निर्धारित नियंत्रण, मापदंड और अन्य गतिविधियाँ

बाहरी प्रदाता की संपत्ति पर नियंत्रण करें - (1) जब संस्था के नियंत्रण में हो या उपयोग में लाई जा रही हो प्रदाता की संपत्ति (जैसे सामग्री, पुर्जे, औजार, उपकरण, परिसर, बौद्धिक सम्पदा और व्यक्तिगत आकड़ें) की उचित देखभाल करें. (2) उत्पाद / सेवा में सम्मिलित करने या उपयोग में लेने के लिए संपत्ति की पहचान करें, सत्यापित करें, रक्षा करें और उचित देखभाल करें. (3) यदि बाहरी प्रदाता की कोई संपत्ति खो जाती है, क्षति हो जाती है या फिर उपयोग के लिए अनुपयुक्त पाई जाती है तो उसकी जानकारी बाहरी प्रदाता को रिपोर्ट करें.

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - बाहरी प्रदाता का मूल्यांकन, चयन, निष्पादन की निगरानी और पुनर्मूल्यांकन और इन गतिविधियों से उत्पन्न कोई कार्रवाई.

- केशव राम सिंघल

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