Tuesday, August 23, 2011

अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक में अनुप्रयोग (application) के बारे में क्या प्रावधान हैं?



अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के पैरा १.२ में अनुप्रयोग (application) के बारे में चर्चा की गई है. इसके अनुसार मानक की सभी अपेक्षाएं सामान्य (generic) हैं तथा सभी प्रकार की संस्थाओं पर लागू की जा सकती हैं, चाहे वे किसी भी प्रकार, आकार की हों और कोई भी उत्पाद उपलब्ध कराती हों. जहाँ अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक की कोई अपेक्षा/अपेक्षाएं संस्था की प्रकृति के कारण लागू न की जा सकें तो वहाँ ऐसी अपेक्षा/अपेक्षाओं के वर्जन (छोड़ने) के लिए विचार किया जा सकता है. जहाँ अपेक्षाओं का वर्जन किया जाता है, वहाँ मानक की प्रति अनुरूपता का दावा तभी तक स्वीकार्य है जब यह वर्जन (छूट) मानक के पैरा ७ की अपेक्षाओं के अंतर्गत ही हो. इसका अर्थ यह है कि मानक में वर्णित केवल पैरा ७ के अंतर्गत दी गई अपेक्षाओं के लिए छूट प्रदान की जा सकती है. मानक में यह भी स्पष्ट किया गया है कि यह भी जरुरी है कि छोड़ी गई अपेक्षाएं संस्था की क्षमता या उत्तरदायित्व को प्रभावित करने वाली न हों अर्थात छूट प्रदान की गई अपेक्षाओं के बाद भी संस्था ऐसा उत्पाद प्रदान करे जो ग्राहक और लागू वैधानिक अपेक्षाओं को पूरा करे.

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित ' आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

No comments:

Post a Comment