शुक्रवार, 26 अगस्त 2011
प्रलेखित कार्यविधि अपेक्षा (अपेक्षाएं) और दस्तावेज
इस विषय में दो प्रश्न महत्वपूर्ण हैं, जिनके बारे में जानना जरुरी है.
पहला, क्या एकल दस्तावेज (document) में आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक अपेक्षाओं के लिए एक या अधिक कार्यविधियाँ (procedures) संबोधित की जा सकती हैं?
दूसरा, क्या एक प्रलेखित कार्यविधि के लिए किसी एक अपेक्षा को एक से अधिक दस्तावेजों (documents) में शामिल किया जा सकता है?
आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के पैरा ४.२.१ के अंत में वर्णित पहली टिप्पणी में इन दोनों प्रश्नों का उत्तर स्पष्ट है.
दोनों प्रश्नों के उत्तर सकारात्मक हैं. एकल दस्तावेज में आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक अपेक्षाओं के लिए एक या अधिक कार्यविधियाँ संबोधित की जा सकती हैं. एक प्रलेखित कार्यविधि के लिए किसी एक अपेक्षा को एक से अधिक दस्तावेजों (documents) में शामिल किया जा सकता है.
इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.
शुभकामनाओं सहित,
केशव राम सिंघल
साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -
http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html
हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....
कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.
आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. धन्यवाद ....
सदस्यता लें
टिप्पणियाँ भेजें (Atom)
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें