Monday, September 19, 2011

प्रबंधन प्रतिबद्धता



अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक में प्रबंधन प्रतिबद्धता अपेक्षाएं क्या हैं और इन अपेक्षाओं की पालना के लिए कौन उत्तरदायी है?

प्रबंधन प्रतिबद्धता से सम्बंधित अपेक्षाएं अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के पैरा ५.१ में वर्णित हैं. इन अपेक्षाओं की पालना के लिए सर्वोच्च प्रबंधन (top management) उत्तरदायी है. मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार सर्वोच्च प्रबंधन (top management) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के विकास और कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का साक्ष्य दे और गुणवत्ता प्रबंध के प्रभावीकरणके निरंतर सुधार के लिए निम्न को पूरा करे:
- वैधानिक और नियामक (statutory and regulatory) अपेक्षाओं के साथ ग्राहक अपेक्षाओं को पूरा करने का महत्त्व संस्था में संप्रेषित करें अर्थात इस बारे में संस्था के कर्मचारियों को जानकारी दें, ताकि उनकी सम्बंधित विषय पर जागरूकता बढ़े.
- गुणवत्ता नीति (quality policy) संस्थापित करे.
- यह सुनिश्चित करे कि गुणवत्ता लक्ष्यों (quality objectives) को संस्थापित कर लिया गया है.
- प्रबंधन पुनरीक्षण (management review) करे.
- संसाधनों की उपलब्धता (availability of resources) सुनिश्चित करें.

गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली की सफलता सर्वोच्च प्रबंधन की प्रतिबद्धता पर ही निर्भर है. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के कार्यान्वयन में सर्वोच्च प्रबंधन की महत्वपूर्ण और प्रासंगिक भूमिका है.

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.

आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment