गुरुवार, 29 सितंबर 2011

उत्तरदायित्व, प्राधिकार और सम्प्रेषण (responsibility, authority and communication) अपेक्षाएं

संक्षेप में बताएं कि अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक में उत्तरदायित्व, प्राधिकार और सम्प्रेषण (responsibility, authority and communication) अपेक्षाएं किस पैरा में वर्णित हैं और किन से सम्बंधित हैं? इन अपेक्षाओं की पालना के लिए कौन उत्तरदायी है?




उत्तरदायित्व, प्राधिकार और सम्प्रेषण अपेक्षाएं अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ के पैरा ५.५ में वर्णित हैं, जो निम्न से सम्बंधित हैं:
- पैरा ५.५.१ - उत्तरदायित्व और प्राधिकार (Responsibility and ऑथोरिटी)
- पैरा ५.५.२ - प्रबंधन प्रतिनिधि (Management representative)
- पैरा ५.५.३ - आंतरिक सम्प्रेषण (internal communication)

इन अपेक्षाओं की पालना के लिए संस्था का सर्वोच्च प्रबंधन उत्तरदायी है.

कृपया अंग्रेजी में प्रबंधन उत्तरदायित्व से सम्बंधित लेख के लिए लिंक http://iso9001-2008awareness.blogspot.com/2008/12/understanding-iso-90012008-quality_16.html देखे.

गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली की सफलता सर्वोच्च प्रबंधन की प्रतिबद्धता पर ही निर्भर है. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के कार्यान्वयन में सर्वोच्च प्रबंधन की महत्वपूर्ण और प्रासंगिक भूमिका है.

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.

आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें