Friday, March 3, 2017

#11 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता - संबल - सक्षमता, जागरूकता और सम्प्रेषण


#11 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता

संबल - सक्षमता, जागरूकता और सम्प्रेषण

(7.2) सक्षमता


सक्षमता सफलतापूर्वक और कुशलतापूर्वक कुछ करने की योग्यता है. चाहे गए परिणामों को पाने के लिए यह ज्ञान (उपलब्ध जानकारियों, सार्थक आंकड़ों के उपलब्ध संग्रह) और कौशल को लागू करने की योग्यता है.

निर्धारित करें - गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली से सम्बंधित कार्य करने के लिए व्यक्तियों की आवश्यक सक्षमता.

सुनिश्चित करें - व्यक्ति सक्षम है (उपयुक्त शिक्षा/प्रशिक्षण/अनुभव के आधार पर)

कार्रवाई करें - आवश्यक सक्षमता पाने के लिए, जहां जरूरी हो.

मूल्यांकन करें - की गयी कार्रवाईयों के प्रभावशीलता.

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - सक्षमता साक्ष्य.

स्पष्टीकरण

संस्था में सक्षमता बढ़ाने के लिए निम्न कार्रवाईयाँ की जा सकती हैं - (1) व्यक्तियों को प्रशिक्षण प्रदान करना, (2) व्यक्तियों को सलाह (दिशा निर्देश / प्रशिक्षण), (3) व्यक्तियों को पुनः कार्य-निर्धारण कर सौपना, (4) दक्ष व्यक्तियों को भाड़े / अनुबंध पर रखना.

(7.3) जागरूकता

जागरूकता वह ज्ञान है जो विषय वस्तु को समझने के लिए उपलब्ध रहता है.

सुनिश्चित करे - व्यक्ति निम्न जानते और समझते हैं - (1) गुणवत्ता नीति, (2) गुणवत्ता लक्ष्य, (3) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली प्रभावीकरण के लिए व्यक्तियों का योगदान, (4) उन्नत निष्पादन के लाभ, (5) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली अपेक्षाओं की पालना न होने के आशय.

(7.4) सम्प्रेषण

सम्प्रेषण बोलने, लिखने या किसी अन्य माध्यम के प्रयोग द्वारा सूचनाएं (जानकारियाँ) देना या आदान-प्रदान करना है.

निर्धारित करें - आंतरिक और बाहरी संप्रेषण - (1) विषयवस्तु - क्या संप्रेषित करना है? (2) समय - कब सम्प्रेषित करना है? (3) किसे - व्यक्ति/संस्था/दल किसे सम्प्रेषित करना है? (4) कैसे - किस विधि/तरीके से सम्प्रेषित करना है, (5) कौन - कौन व्यक्ति/अधिकारी सम्प्रेषित करेगा?

- केशव राम सिंघल

आपको यह लेख कैसा लगा, कृपया अपनी टिप्पणी से अवगत कराएं. धन्यवाद.

आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता से संबंधित लेखों का उद्देश्य आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाना है. इन लेखों को आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली कार्यान्वित करने के लिए आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप अंतरराष्ट्रीय मानक संस्था 'आईएसओ' से या उसके राष्ट्रीय सदस्य संस्था (भारत में 'भारतीय मानक ब्यूरो') से प्राप्त कर सकते हैं.

शब्दावली के लिए क्लिक

No comments:

Post a Comment