Wednesday, March 1, 2017

#10 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता - संबल (Support) - संसाधन


#10 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता

संबल (Support) - संसाधन

(7.1) संसाधनों (Resources)


संसाधन = एक भण्डार या धन, सामग्रियों, स्टाफ, और अन्य परिसंपत्तियों की आपूर्ति, जो किसी एक व्यक्ति या संस्था से लिए जा सकते हैं ताकि कार्य प्रभावी रूप से हो सके.

आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक में संसाधन से तात्पर्य व्यक्तियों (लोग), बुनियादी ढाँचे, वातावरण, निगरानी और मापन संसाधनों और संगठनात्मक ज्ञान से है, जो संस्था की गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के प्रभावी कार्यान्वयन, संस्था की प्रक्रियाओं के संचालन और नियंत्रण के लिए आवश्यक हैं, ताकि उत्पाद/सेवा अनुपालना प्राप्त हो सके.

विचार करें - (1) मौजूदा आतंरिक संसाधनों की क्षमता, (2) मौजूदा आतंरिक संसाधनों पर बाधाएं, (3) बाहरी प्रदाताओं से क्या लिया जाएगा.

निर्धारित करें - गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के संस्थापन, कार्यान्वयन, संपोषण और लगातार सुधार के लिए आवश्यक संसाधनों (लोग, बुनियादी ढांचा, वातावरण, निगरानी और मापन संसाधनों और ज्ञान) को.

प्रदान करे (मुहैया करवाएं) - निर्धारित संसाधनों (लोग, बुनियादी ढांचा, वातावरण, निगरानी और मापन संसाधनों और ज्ञान) को.

पहचान और बचाव (सुरक्षा) करें - निगरानी और मापन संसाधनों का.

सुनिश्चित करें - निगरानी और मापन संसाधनों की उपयुक्तता.

संपोषित करें (बनाए रखें) - (1) बुनियादी ढांचा, (2) प्रक्रियाओं के संचालन के लिए वातावरण, (3) निगरानी और मापन संसाधनों की जारी (लगातार) उपयुक्तता.

अंशशोधन / सत्यापन करें - उल्लेखित अंतरालों या उपयोग से पहले मापन मानकों के सामने (तब लागू जब मापनीय अनुमार्गणीयता अपेक्षा हो या संस्था इसे जरूरी मानती हो).


मापनीय अनुमार्गणीयता = measurement traceability

निर्धारित करें (उस समय जब मापनीय यंत्र अनुपयुक्त पाए जाएं) - क्या पिछले माप परिणामों की वैधता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा?

उपयुक्त कार्रवाई करें - यदि पिछले माप परिणामों की वैधता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा.

संपोषित करें और उपलब्ध कराएं - निर्धारित ज्ञान.

जब आवश्यकताएं और प्रवृतियां बदल रही हो को संबोधित करते समय - (1) मौजूदा ज्ञान पर विचार करें, (2) आवश्यक अतिरिक्त ज्ञान और नवीनतम जानकारियों को प्राप्त करने के तरीकों को निर्धारित करें

दस्तावेज जानकारी प्रतिधारित करें - (1) निगरानी और मापन संसाधनों की उपयुक्तता, (2) अंशशोधन / सत्यापन करने का आधार जब कोई मापनीय मानक उपलब्ध नहीं हो.

स्पष्टीकरण
(1) बुनियादी ढांचा भूमि, भवन, सम्बंधित उपयोगिताएं (जैसे बिजली, जलापूर्ति), यंत्र, मशीनरी, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, परिवहन संसाधन, सूचनाएं, सम्प्रेषण तकनीक आदि हो सकते हैं.
(2) प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उपयुक्त वातावरण मानवीय और भौतिक कारकों का गठजोड़ हो सकता है. मानवीय कारक सामाजिक (जैसे गैर-भेदभावपूर्ण, अर्थात लोगों में अनुचित या प्रतिकूल भेद नहीं करना, शांत, अविवादित जो स्थितियों के साथ शान्तिपूर्वक और कूटनीति से निपटे, आक्रामक या प्रतिरोधी नहीं हो) और भौतिक (जैसे तापमान, गर्मी, आद्रता, रोशनी, वायु प्रवाह, स्वच्छता, शोर आदि) हो सकते हैं.
(3) निगरानी और मापनीय संसाधन की जरुरत वैध और विश्वसनीय परिणामों को सुनिश्चित करने के लिए होती है, जब अपेक्षाओं से उत्पाद/सेवा अनुपालना सत्यापित करने के लिए निगरानी और मापन उपयोग में लिया जाता है.
(4) संगठनात्मक (संस्थागत) ज्ञान संस्था से सम्बंधित विशिष्ट ज्ञान है, जो संस्था में व्यक्तियों के अनुभवों से प्राप्त किया जाता है. संगठनात्मक (संस्थागत) ज्ञान वह सूचना है, जिसे संस्था के लक्ष्यों को पाने के लिए संस्था में उपयोग में लिया जाता है. और एक-दूसरे के बीच साझा किया जाता है.
(5) संगठनात्मक (संस्थागत) ज्ञान आतंरिक स्रोतों और बाहरी स्रोतों पर आधारित हो सकते हैं.
(6) संगठनात्मक (संस्थागत) ज्ञान की आतंरिक स्रोत बौद्धिक सम्पदा (जैसे प्रतिलिप्याधिकार, पेटेंट, डिजाईन आदि), अनुभव से प्राप्त ज्ञान, किसी प्रोजेक्ट की सफलता/असफलता से सीखे पाठ, मौखिक ज्ञान और अनुभव पाना और साझा करना, प्रक्रिया/उत्पाद/सेवा में सुधार परिणाम हो सकते हैं.
(7) संगठनात्मक (संस्थागत) ज्ञान के बाहरी स्रोत मानक, पुस्तकें, प्रकाशन, शिक्षा सम्मलेन, ग्राहक/बाहरी प्रदाता से ज्ञान लेना आदि हो सकते हैं.

- केशव राम सिंघल

आपको यह लेख कैसा लगा, कृपया अपनी टिप्पणी से अवगत कराएं. धन्यवाद.

आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता से संबंधित लेखों का उद्देश्य आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाना है. इन लेखों को आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली कार्यान्वित करने के लिए आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप अंतरराष्ट्रीय मानक संस्था 'आईएसओ' से या उसके राष्ट्रीय सदस्य संस्था (भारत में 'भारतीय मानक ब्यूरो') से प्राप्त कर सकते हैं.

शब्दावली के लिए क्लिक करें.


No comments:

Post a Comment