Thursday, October 13, 2011

उत्पाद उपलब्धि की आयोजना

अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ में उत्पाद उपलब्धि की आयोजना अपेक्षाओं का उद्देश्य क्या है और ये अपेक्षाएं क्या हैं?



उत्पाद उपलब्धि की आयोजना अपेक्षाएं अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ के पैरा ७.१ में वर्णित हैं तथा इसका उद्देश्य समुचित आयोजना (adequate planning) करना है, ताकि आयोजना का निर्गत (output of planning) प्रचालन की विधि (method of operation) के लिए अनुकूल हो. मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार संस्था के लिए जरुरी है कि संस्था उत्पाद उपलब्धि के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं की आयोजना और उनका विकास करे. उत्पाद उपलब्धि की आयोजना गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली की अन्य प्रक्रियाओं की अपेक्षाओं (requirements) के प्रति अनुकूल (consistent) हों. इस सन्दर्भ में मानक के पैरा ४.१ (सामान्य अपेक्षाओं) देखने का उल्लेख भी मानक में इंगित है.



मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार संस्था उत्पाद उपलब्धि आयोजना में निम्न का, जो उपयुक्त हो, निर्धारण करे -
- गुणवत्ता लक्ष्य (Quality objectives)
- उत्पाद के लिए अपेक्षाएं (requirements for the product)
- प्रक्रियाओं और प्रलेखों को संस्थापित करने की जरुरत
- उत्पाद विशेष के लिए संसाधनों को प्रदान करने की जरुरत
- उत्पाद विशेष के लिए आवश्यक सत्यापन, वैधीकरण, मानिटरिंग, मापन, निरीक्षण व जांच गतिविधियाँ
- उत्पाद स्वीकार करने के लिए मापदंड (criteria)
- आवश्यक अभिलेख, यह साक्ष्य देने के लिए कि उपलब्धि प्रक्रियाएं (realization processes) और परिणामित उत्पाद (resulting product) अपेक्षाओं को पूरा करते हैं.



मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार आयोजना का निर्गत संस्था के प्रचालन की विधि के लिए अनुकूल हों.



इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.

आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment