अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के प्रभावी कार्यान्वयन में प्रबंधन प्रतिनिधि (Management representative) की भूमिका क्यों महत्वपूर्ण है? प्रबंधन प्रतिनिधि (Management representative) किसे बनाया जाना चाहियें?
अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के प्रभावी कार्यान्वयन और सकारात्मक परिणामों को प्राप्त करने में प्रबंधन प्रतिनिधि की भूमिका इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रबंधन प्रतिनिधि वह व्यक्ति है जो:
- संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के कार्यान्वयन हेतु संस्था के लोगों (कर्मचारियों) को लगातार प्रोत्साहित करता है,
- संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के कार्यान्वयन हेतु संस्था के लोगों (कर्मचारियों) का अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ की अपेक्षाओं की जागरूकता के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है, और
- संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के लिए प्रबंधन पुनरीक्षण (management review) और आंतरिक संपरीक्षण (internal audit) समय पर आयोजित करवाने के लिए आवश्यक कदम उठाता है.
प्रबंधन प्रतिनिधि संस्था प्रबंधन के किसी ऐसे सदस्य को बनाया जाना चाहिए जो गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के प्रति सकारात्मक सोच रखता हो तथा जिसे अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ की अपेक्षाओं के साथ आईएसओ ९०००:२००५ और आईएसओ १९०११:२००२ में सम्मिलित विषयों की अच्छी जानकारी हो, ताकि वह कर्मचारियों को उचित मार्गदर्शन दे सके और उन्हें प्रोत्साहित कर सके.
कृपया अंग्रेजी में प्रबंधन उत्तरदायित्व से सम्बंधित लेख के लिए लिंक http://iso9001-2008awareness.blogspot.com/2008/12/understanding-iso-90012008-quality_16.html देखे.
गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली की सफलता सर्वोच्च प्रबंधन की प्रतिबद्धता पर ही निर्भर है. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के कार्यान्वयन में सर्वोच्च प्रबंधन की महत्वपूर्ण और प्रासंगिक भूमिका है.
इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.
शुभकामनाओं सहित,
केशव राम सिंघल
साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -
http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html
हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....
कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.
आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.
आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें