Wednesday, October 5, 2011

प्रबंधन पुनरीक्षण Management review

अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली में प्रबंधन पुनरीक्षण अपेक्षाएं मानक के किस पैरा में वर्णित हैं तथा प्रबंधन पुनरीक्षण से सम्बंधित अपेक्षाएं क्या हैं?




अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के पैरा ५.६ में प्रबंधन पुनरीक्षण अपेक्षाएं वर्णित हैं, जिसके तीन उपखंड निम्न हैं:
- पैरा ५.६.१ - सामान्य (General)
- पैरा ५.६.२ - पुनरीक्षण निवेश (Review input)
- पैरा ५.६.३ - पुनरीक्षण निर्गत (Review output)




अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक में पैरा ५.६.१ में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार सर्वोच्च प्रबंधन (top management) नियोजित अंतरालों (planned intervals) पर संस्था की गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली का पुनरीक्षण निरंतर उपयुक्तता, पर्याप्तता और प्रभावीकरण को सुनिश्चित करने के लिए करे. इस प्रबंधन पुनरीक्षण में गुणवत्ता नीति और गुणवत्ता लक्ष्यों को शामिल करते हुए सुधार के लिए अवसरों का मूल्यांकन तथा गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के प्रति परिवर्तनों की आवश्यकता शामिल हो. मानक की अपेक्षाओं में यह भी वर्णित है कि प्रबंधन पुनरीक्षण के अभिलेख (records) रखे जाएँ.




मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार प्रबंधन पुनरीक्षण निवेश में निम्न से सम्बंधित जानकारी शामिल होनी चाहिए:
- संपरीक्षण (audit) के परिणाम,
- ग्राहक पुनर्निवेशन (customer feedback),
- प्रक्रिया निष्पादन (process performance),
- उत्पाद अनुरूपता (product conformity),
- निवारक कार्रवाई (preventive action) की स्थिति,
- सुधार कार्रवाई (corrective action) की स्थिति,
- पूर्व प्रबंधन पुनरीक्षणों से अनुवर्ती कार्रवाई,
- गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली को प्रभावित करने वाले परिवर्तन, तथा
- सुधार के लिए अनुशंसाएं.

मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार प्रबंधन पुनरीक्षण निर्गत में निम्न से सम्बंधित कोई निर्णय और कार्रवाई शामिल होनी चाहिए:
- गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली और इसकी प्रक्रियाओं के प्रभावीकरण का सुधार,
- ग्राहक अपेक्षाओं से सम्बंधित उत्पाद का सुधार, तथा
- संसाधन जरूरतें

कृपया अंग्रेजी में प्रबंधन उत्तरदायित्व से सम्बंधित लेख के लिए लिंक http://iso9001-2008awareness.blogspot.com/2008/12/understanding-iso-90012008-quality_16.html देखे.

गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली की सफलता सर्वोच्च प्रबंधन की प्रतिबद्धता पर ही निर्भर है. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के कार्यान्वयन में सर्वोच्च प्रबंधन की महत्वपूर्ण और प्रासंगिक भूमिका है.

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.

आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment